ये 7 देश करेंगे “UPI” इस्तेमाल जाने कौन है यह देश

ये 7 देश करेंगे “UPI” इस्तेमाल जाने कौन है यह देश

UPI

हम पहले यह जान लेते है की हम किन बातो पर बात करेंगे हम उनको Q&A के तरह देखेगे तो चलिए चैलते है अपने प्रश्न के तरफ बिना देर किये

  • UPI क्या है ?
  • UPI Se Paise Kaise Bheje  ( UPI से पैसे कैसे भेजे ?)
  • UPI ID,UPI PIN Kya Hai, ( UPI आईडी  ,UPI  पिन क्या है ?)
  • UPI ID Kaise Banaye ?        ( UPI  ID  कैसे बनाये ?)
  • UPI Full Form Kya Hai ?   ( UPI का पूरा नाम क्या है ? )
  • UPI Kaise Kam Karta Hai ?
  • UPI Transaction limit कितनी है ? UPI Transaction Charge ?
  • क्या करे जब यह हो ( ट्रांसक्शन विफल )
  • UPI Kaha Kaha chalata hai ?

UPI Full Form (UPI का पूरा नाम क्या हैं )

UPI :- Unified Payment Interface यह है पूरा नाम 

  1. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) एक लोकप्रिय मोबाइल भुगतान पद्धति है जो आपको बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत और निःशुल्क धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देती है।
  2. – प्रत्येक यूपीआई उपयोगकर्ता के पास एक यूपीआई आईडी होती है, जो उनके बैंक खाते को प्रतिनिधित करती है और धनराशि स्थानांतरण की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाती है।
  3. – पेटीएम जैसे यूपीआई भुगतान ऐप्स में, प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती, आप बस प्राप्तकर्ता का संपर्क चुन सकते हैं या उनका मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते हैं।
  4. यूपीआई पिन, धन हस्तांतरण की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए आवश्यक होता है, और प्रत्येक खाताधारक को अपना यूपीआई पिन सेट करने का विकल्प होता है।

UPI क्या है , what is UPI ?

“UPI” यह एक माधयम है जिसके द्वारा हम बिना किसी कांटेक्ट के बिना कोई भी ट्रांज़ैक्शन कर सकते है जो हमको एनपीसीआई NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के द्वारा मोबाइल का उपयोग कर के पैसे भेजने की आजादी देता  है  जो पहले ऐसा नहीं था एक बैंक से दूरसे बैंक पैसे भेजना या ट्रांसफर करना बहुत बड़ा काम होता था तब RBI के विनियमित (Regulated) रूप रेखा (इंटरफ़ेस ) जिसको हम UPI कहते है या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस यूजर को मोबाइल के द्वारा रुपया किसी अन्य के बैंक अकाउंट में भेजने की अनुमति दे देता  है!

UPI से पैसे कैसे भेजे ? (how to send money with upi ?)

हमारे द्वारा बताए गए steps के अनुसार, UPI से पैसे भेजने के लिए निम्नलिखित बातो को ध्यान दे | 1. एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन:- अपने मोबाइल फोन पर UPI का समर्थन करने वाला कोई भी ऐप इंस्टॉल करें, जैसे कि Paytm, Google Pay, PhonePe, या BHIM UPI। 2. बैंक अकाउंट लिंक करें:- उपयुक्त ऐप के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करें। इसके लिए, आपको अपने बैंक खाते के डेबिट कार्ड का उपयोग करना हो सकता है। 3. UPI ID प्राप्त करें-: जब आप अपने बैंक अकाउंट को ऐप में लिंक कर लेते हैं, तो आपको एक यूपीआई आईडी प्राप्त होगी। यह आपके बैंक खाते से संबद्ध होता है और आप इसका उपयोग करके पैसे भेजने और प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। 4. UPI PIN निर्मित करें:- अपने UPI ऐप में लॉग इन करें और UPI PIN निर्मित करें। यह आपके बैंक अकाउंट के सुरक्षा के लिए होता है और आपको हर बार पैसे भेजने के लिए इसका उपयोग करना होता है। 5. पैसे भेजें:- अपने ऐप में जाएं और “पैसे भेजें” या “पैसे प्राप्त करें” जैसे विकल्पों में जाएं। फिर आपको प्राप्तकर्ता का UPI ID या बैंक खाता नंबर और अन्य आवश्यक विवरण देना होगा। यदि प्राप्तकर्ता के पास UPI ID नहीं है, तो पैसे सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे। यही स्टेप्स को फॉलो करके, आप UPI के माध्यम से पैसे आसानी से भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

UPI ID ,UPI PIN  क्या है ,कैसे बनाये ?

इस प्रकार करे। जिस तरह आप  को बताया गया वह  निम्न है।

1. Paytm जैसे UPI भुगतान एप्लिकेशन खोलें।
2. ऊपरी बाएं कोने में ‘प्रोफ़ाइल’ आइकन पर टैप करें।
3. खुलने वाले साइडबार में, ‘भुगतान सेटिंग’ विकल्प तक नीचे स्क्रॉल करें और उस पर क्लिक करें।
4. ‘UPI और लिंक्ड बैंक खाते’ विकल्प पर क्लिक करें और अपने लिंक किए गए बैंक खातों की सूची देखें।
5. यदि किसी बैंक खाते के लिए UPI पिन सेट नहीं है, तो आपको बैंक खाते के नीचे एक ‘पिन सेट करें’ विकल्प दिखाई देगा।
6. ‘पिन सेट करें’ पर क्लिक करें।
7. अब, अपने कार्ड नंबर के अंतिम 6 अंक, उसकी समाप्ति तिथि के साथ दर्ज करें।
8. ऐसा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
9. दिखाई देने वाली अगली स्क्रीन पर अपनी पसंद का OTP और यूपीआई पिन दर्ज करें।
10. ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और आपका यूपीआई पिन सेट हो जाएगा।
आशा है कि यह आपके लिए उपयोगी हो।

UPI काम कैसे करता है

यह यूनिफाइड पैमेंट इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर का यूज़ कर के हमारे पेमेंट को आसान बना देता है  जिसमे हम को अपना मोबाइल नंबर के UPI  APP  को व्रिफइड करना होता है | तब कही जाकर हमको एक UPI ID  मिलता है  जिसके वजह से हम कोई भी ट्रांसेक्शन कर पते है

 UPI Transaction Limit

UPI  के  लेन देन को सुरक्षा केो ध्यानमे रखते हुए RBI ने कुछ दिशा  निर्दश  को सुनिश्चित किया गया है जिसको मानना अनिवार्य किया गया है आप अगर PAYTM  को उसे करते है तो आप एक दिन (24 घण्टे  मैं) 1 लाख तह की ट्रांसक्शन्स कर सकते है यानी 1 लाख   तक पैसे कही भी भेज सकते है या कही से प्राप्त कर सकते है यह सभी बैंक में अलग अलग होती है  की वह बैंक कितना ट्रांसक्शन करने की अनुमति देता है

UPI Transaction charge 

UPI  ट्रांसक्शन्स की कोई भी शुल्क ,या  किसी भी तरह  का चार्ज  नहीं देना है क्यों की यह पूरी तरह फ्री है
कुछ समय के लिए इसको चर्चेबल बनाया गया था पर बाद मै  यह टोटली फ्री कर दिया गया ताकि यह पूरी दुनिया में फेल सके |

UPI ट्रांसक्शन विफल  हो जाये तो क्या करे।

  • बैंक सर्वर त्रुटि: अस्थायी सर्वर डाउनटाइम के कारण BHIM UPI लेनदेन अस्वीकार हो सकता है। कुछ समय तक प्रतीक्षा करें और बाद में पुनः प्रयास करें।
  • कपटपूर्ण लेन-देन: धोखाधड़ी का संदेह होने पर लेन-देन में गिरावट हो सकती है। भुगतान सेवा प्रदाता कुछ लेनदेन को संभावित धोखाधड़ी के रूप में चिह्नित कर सकते हैं।
  • गलत यूपीआई पिन: गलत यूपीआई पिन दर्ज करने से लेनदेन अस्वीकार हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपने सही UPI पिन दर्ज किया है।
  • गलत लाभार्थी विवरण: गलत लाभार्थी विवरण जैसे कि यूपीआई आईडी या खाता संख्या प्रदान करने से लेनदेन विफल हो सकता है। आगे बढ़ने से पहले जानकारी की दोबारा जांच करें।
  • मोबाइल नंबर कई खातों से जुड़ा हुआ है: यदि कहा कहा आपका मोबाइल नंबर एक ही बैंक में कई खातों से जुड़ा है, तो इससे लेनदेन में गिरावट आ सकती है। सहायता के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।
  • मोबाइल नंबर अपडेट करने में देरी: यदि आपने हाल ही में अपना लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर बदला है और इसे बैंक द्वारा अपडेट नहीं किया गया है, तो लेनदेन अस्वीकार किया जा सकता है। सहायता के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।
  • बैंक की नीति का उल्लंघन: आपके बैंक की नीतियों के विरुद्ध जाने वाले लेनदेन को अस्वीकार

UPI कहा कहा चलता है

UPI  अभी के समय हमारे भारत में चल  रहा है लेकिन बहुत जल्द ही अभी देश UPI को अपना रहे है 12 FEB 2024 से   फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मॉरिशस में हम UPI  का इस्तेमाल कर सकते है NPCI जो हमारे फण्ड ट्रांसफर को संचालित करती है अब इन सात देशो में भी हो सकता है ट्रांसक्शन |

 

LN INDIA

bhabarbahar 

Read More 

Leave a Comment

रोड पर नमाज़ अदा करना पड़ा भारी पवन सिंह कहा से लड़ेंगे चुनाव पवन सिंह बीजेपी टिकट मिलते ही ये क्या बोल दिये नहीं लड़ेंगे चुनाव पवन सिंह दो बिहारिये की लड़ाई, क्या है BJP की निति ” PAWAN SINGH ” क्या होगा 400 पार