What is Citizenship (CAA ) ; Pakistani ले सकते है नागरिकता

What is Citizenship ( CAA ) ; Pakistani ले सकते है नागरिकता

आज जहा सरकार आगामी चुनाव को लेकर तेयारिया  में जुटी है वही सरकार सीएए  की बात कर रही  है जी हां सरकार  को सीएए  कानून को बने लगभग 5 सालो का वक्त गुजर गया है वही सरकार अब जाकर प्रधानमंत्री की अगुआई में सीएए  कानून में शंसोधन कर लागु कर दिया है जहा लोकसभा चुनाव को लेकर जनता यह सोच में है की  अगला प्रधानमंत्री कौन वही सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है

What Is CAA ?

CAA का  पूरा नाम “Citizeship Amendment Act” है यह एक नागरिकता संसोधन बिल है जिसमे धार्मिक अल्पशंख्यक लोगो को शरण देने का काम करता है ‘ आसान भाषा में कहे ‘ तो यह वह बिल है।  जो हमारे 3 पडोसी देश जहां  6  प्रकार के धार्मिक लोग रहते है ईसाई, हिंदू, जैन, सिख, पारसी और बौद्ध” के  समुदाय के लोगो  को सरन देने का काम किया गया है इन देशे में रह रहे  लोगो को धार्मिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता था ऐसे में इनके पास कोई उपाय नहीं था। की वह कहा जाये। CAA  11 दिसंबर 2019 को भारतीय संसद में पेस किया गया था  जिसको 12 दिसम्बर  को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गयी जिसमे 125 लोगो की सहमति भी शामिल थी।

CAA बिल के बाद कौन ले सकता है नागरिकता

CAA” नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) “इस कानून के तहत तीन पड़ोसी देश बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता दी जाएगी. दिसंबर 2014 से पहले से भारत में आने वाले  6  धार्मिक अल्पसंख्यकों (हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी और ईसाई ) को नागरिकता दी जाएगी.नागरिकता पाने वाले देशे में  बांग्लादेश, अफगानिस्तान ,पाकिस्तान  को अभी शामिल किया गया है जहा उनपर रह रहे अत्या चार  को कामकरे के लिए काम  किया किया है।

Home Ministry

होम मिनिस्ट्री से यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है की नागरिकता कानून से किसी भी स्थायी नागरिक को कोई फर्क नहीं  पड़ेगा। यहसिफर उन लोगो की मदद करने के लिए किया गया है जो एक समय से धार्मिक उत्प्रीड़न का सीकर बने है।

यह भी पढ़े ; Elvish yadav ने यूटूबर को जम कर पिटा 10 SLAPS

news 11 

Leave a Comment

रोड पर नमाज़ अदा करना पड़ा भारी पवन सिंह कहा से लड़ेंगे चुनाव पवन सिंह बीजेपी टिकट मिलते ही ये क्या बोल दिये नहीं लड़ेंगे चुनाव पवन सिंह दो बिहारिये की लड़ाई, क्या है BJP की निति ” PAWAN SINGH ” क्या होगा 400 पार